You are currently viewing Where The Pandemic Could Go Next

Where The Pandemic Could Go Next


'लिविंग विद कोविड': जहां महामारी आगे जा सकती है

वैज्ञानिकों ने यूके और यूरोप में COVID तरंगों की एक श्रृंखला की भविष्यवाणी की है। (फ़ाइल)

लंदन/शिकागो:

उत्तरी गोलार्ध में कोरोनावायरस महामारी की तीसरी सर्दी के रूप में, वैज्ञानिक थके हुए सरकारों और आबादी को समान रूप से COVID-19 की अधिक लहरों के लिए तैयार होने की चेतावनी दे रहे हैं।

अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, इस सर्दी में एक दिन में एक मिलियन तक संक्रमण हो सकता है, स्वास्थ्य मेट्रिक्स और मूल्यांकन संस्थान (IHME) के प्रमुख क्रिस मरे, वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक स्वतंत्र मॉडलिंग समूह जो महामारी पर नज़र रख रहा है , रायटर को बताया। यह वर्तमान दैनिक टैली से लगभग दोगुना होगा।

यूनाइटेड किंगडम और यूरोप भर में, वैज्ञानिक COVID तरंगों की एक श्रृंखला की भविष्यवाणी करते हैं, क्योंकि लोग ठंड के महीनों के दौरान घर के अंदर अधिक समय बिताते हैं, इस बार लगभग कोई मास्किंग या सामाजिक दूरी प्रतिबंध नहीं है।

हालांकि, आने वाले महीनों में मामले फिर से बढ़ सकते हैं, लेकिन मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने की समान तीव्रता के साथ बढ़ने की संभावना नहीं है, विशेषज्ञों ने कहा, टीकाकरण और बूस्टर ड्राइव, पिछले संक्रमण, हल्के वेरिएंट और अत्यधिक प्रभावी COVID उपचार की उपलब्धता से मदद मिली।

मरे ने कहा, “जो लोग सबसे अधिक जोखिम में हैं, वे वे हैं जिन्होंने कभी वायरस नहीं देखा है, और लगभग कोई भी नहीं बचा है।”

ये पूर्वानुमान इस बारे में नए प्रश्न खड़े करते हैं कि देश कब COVID आपातकालीन चरण से बाहर निकलेंगे और स्थानिक बीमारी की स्थिति में होंगे, जहाँ उच्च टीकाकरण दर वाले समुदायों में मौसमी आधार पर छोटे प्रकोप दिखाई देते हैं।

कई विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की थी कि संक्रमण 2022 की शुरुआत में शुरू होगा, लेकिन अत्यधिक उत्परिवर्तित ओमिक्रॉन प्रकार के कोरोनावायरस के आगमन ने उन उम्मीदों को बाधित कर दिया।

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के एक महामारी विज्ञानी एडम कुचार्स्की ने कहा, “हमें ‘क्या महामारी खत्म हो गई है?” के विचार को अलग रखने की जरूरत है। वह और अन्य लोग COVID को एक स्थानिक खतरे के रूप में देखते हैं जो अभी भी बीमारी के एक उच्च बोझ का कारण बनता है।

“किसी ने मुझे एक बार कहा था कि स्थानिकता की परिभाषा यह है कि जीवन बस थोड़ा खराब हो जाता है,” उन्होंने कहा।

संभावित वाइल्ड कार्ड बना रहता है कि क्या कोई नया संस्करण सामने आएगा जो वर्तमान में प्रमुख ओमाइक्रोन सबवेरिएंट से बाहर है।

यदि वह संस्करण भी अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है और पूर्व प्रतिरक्षा से बचने में सक्षम है, तो यह “सबसे खराब स्थिति” होगी, हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) यूरोप की रिपोर्ट के अनुसार।

लंदन के इंपीरियल कॉलेज के एक मॉडल के आधार पर रिपोर्ट में कहा गया है, “सभी परिदृश्य (नए वेरिएंट के साथ) भविष्य की एक बड़ी लहर की संभावना को इंगित करते हैं जो 2020/2021 महामारी की लहरों की तरह खराब या बदतर है।”

उलझाने वाले कारक

रॉयटर्स द्वारा साक्षात्कार किए गए कई रोग विशेषज्ञों ने कहा कि COVID के लिए पूर्वानुमान लगाना बहुत कठिन हो गया है, क्योंकि बहुत से लोग तेजी से घरेलू परीक्षणों पर भरोसा करते हैं जो कि सरकारी स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित नहीं किए जाते हैं, संक्रमण दर को अस्पष्ट करते हैं।

BA.5, ओमाइक्रोन सबवेरिएंट जो वर्तमान में कई क्षेत्रों में संक्रमण को चरम पर ले जा रहा है, अत्यंत संक्रामक है, जिसका अर्थ है कि अन्य बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती कई रोगी इसके लिए सकारात्मक परीक्षण कर सकते हैं और गंभीर मामलों में गिने जा सकते हैं, भले ही COVID-19 न हो। उनके संकट का स्रोत।

वैज्ञानिकों ने कहा कि उनके पूर्वानुमानों को जटिल बनाने वाले अन्य अज्ञात लोगों में शामिल हैं कि क्या टीकाकरण और सीओवीआईडी ​​​​संक्रमण का संयोजन – तथाकथित हाइब्रिड प्रतिरक्षा – लोगों के लिए अधिक सुरक्षा प्रदान कर रहा है, साथ ही साथ बूस्टर अभियान कितने प्रभावी हो सकते हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी डेविड डाउडी ने कहा, “कोई भी जो कहता है कि वे इस महामारी के भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं या तो अति आत्मविश्वास या झूठ बोल रहे हैं।”

विशेषज्ञ ऑस्ट्रेलिया के घटनाक्रम को भी करीब से देख रहे हैं, जहां COVID के साथ मिलकर एक पुनरुत्थान फ्लू का मौसम अस्पतालों पर भारी पड़ रहा है। वे कहते हैं कि यह संभव है कि कई शांत फ्लू के मौसमों के बाद पश्चिमी देशों में एक समान पैटर्न दिखाई दे।

लंदन में फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट में वर्ल्डवाइड इन्फ्लुएंजा सेंटर के निदेशक जॉन मैककौली ने कहा, “अगर यह वहां होता है, तो यह यहां हो सकता है। आइए उचित फ्लू के मौसम की तैयारी करें।”

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि प्रत्येक देश को अभी भी महामारी शस्त्रागार में सभी उपकरणों के साथ नई लहरों से संपर्क करने की जरूरत है – टीकाकरण से लेकर हस्तक्षेप तक, जैसे परीक्षण और सामाजिक दूरी या मास्किंग।

इज़राइल की सरकार ने हाल ही में अपने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों के नियमित सीओवीआईडी ​​​​परीक्षण को रोक दिया है, लेकिन देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के प्रमुख शेरोन अलरॉय-प्रीइस ने कहा कि अगर एक बड़ी उछाल का सामना करना पड़ता है, तो वह “दिनों के भीतर” अभ्यास को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है।

“जब संक्रमण की लहर होती है, तो हमें मास्क लगाने की जरूरत होती है, हमें खुद को परखने की जरूरत होती है,” उसने कहा। “वह COVID के साथ रह रहा है।”

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)



Source link

Leave a Reply